Shahrukh Khan’s Best 10 Movies

शाहरुख खान अपने करियर के शुरूआती दौर में अलग अलग रोल निभाते रहे. धीरे धीरे Shahrukh Khan इमेज रोमांटिक हीरो बन गई.

अब तो Shahrukh Khan को Bollywood के बादशाह कहने लगे है उनके फैन. कभी कभी शाहरुख़ अपने किरदार के साथ अलग लग प्रयोग करते है पर उन्हें उसमे नाकामयाबी हाथ लगी.

चलो तो देखते है Shahrukh Khan शाहरुख़ के करियर की श्रेष्ठ दस फिल्मे जो लोगो को आज भी है बेहद पसंद.

Baazigar shahrukh khan
Baazigar 1993

बाज़ीगर (1993)
निर्देशक : अब्बास-मस्तान

एक ऐसी फिल्म जिसमे Shahrukh Khan नायक और खलनायक दोनों बने. उनका किरदार एक ऐसे व्यक्ति का था जो हीरोइन को छत से धकेल के मार डालता है और उसी की बहेन से प्यार भी करता है. उनकी इस एक्टिंग को लोगो ने इतना पसंद किया की उनको वे नायक लगे. इस फिल्म के गाने भी बेहद हिट हुए थे. शाहरुख ने सुपरस्टार बनने की ओर अपना पहला कदम रखा.

Darr Shahrukh Khan
Darr 1993

डर (1993)
निर्देशक : यश चोपड़ा

Shahrukh Khan ने इसमें एक मनोरोगी का किरदार निभाया है, जो एक लड़की को बहुत चाहता है प्यार करता है और उसे पाने के लिए बीच की सारी रूकावट को हटाने के लिए वह किसी भी हद तक जा सकता है. जूही चावला को जब शाहरुख क…क…क… किरण नाम से पुकारते तो सिनेमाहॉल में बैठे दर्शकों के रोंगटे खड़े हो जाते थे. फिल्म देखने के बाद हीरो नहीं बल्कि विलेन याद रहता है और यही शाहरुख के अभिनय की कमाल थी.

Karan Arjun - Shahrukh Khan

करण अर्जुन (1995)
निर्देशक : करण जौहर

एकदम पुराणी फिल्मो की कहानी वाली फिल्म थी. बदला, मां, पुनर्जन्म, भाईयो का प्यार इतने सारे फॉर्मूलों को इतने सही तरीके से पेश किया कि फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई. Shahrukh Khan और Salman Khan की जोड़ी ने तहलका मचादिया. सलमान ने अपने कैरेक्टर को अंडरप्ले किया वही, शाहरुख ने किरदार को जोश और रोमांस से भर दिया.

DDLJ Shahrukh Khan

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (1995)
निर्देशक : आदित्य चोपड़ा

DDLJ याने दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे यह फिल्म Shahrukh Khan और Kajol के लिए सबसे बड़ी हिट रही जो मुंबई के एक सिनेमाघर में अभी भी दर्शकों को आकर्षित कर रही है. इसके बाद शाहरुख को रोमांस का बादशाह कहा जाने लगा. शाहरुख़ ने राज के किरदार को कुछ इस ढंग से निभाया कि हर लड़की अपने प्रेमी में राज को ढूंढने लगी. बॉलीवुड के इतिहास की सफलतम फिल्मों है.

Devdas Shahrukh Khan

देवदास (2002)
निर्देशक : संजय लीला भंसाली

अपने पसंदीदा हीरो सलमान की बजाय संजय लीला भंसाली को Shahrukh Khan की आंखों में दर्द नजर आया और उन्होंने शाहरुख को ‘देवदास’ की भूमिका सौंप दी. दिलीप कुमार और कुंदनलाल सहगल द्वारा अभिनीत की गई ‘देवदास’ से शाहरुख के अभिनय की तुलना हुई. शाहरुख ने पुरजोर कोशिश के साथ देवदास की उग्रता और दर्द को पेश किया, उन्होंने देवदास को शाहरुख खान बना दिया यह कह कर आलोचना हुई.

Angrezi Medium Full Movie Online Download
Malang Full Movie Online Download

Veer Zaara Shahrukh Khan

वीर जारा (2004)
निर्देशक : यश चोपड़ा

अपनी प्रेमिका के लिए बरसों तक इंतजार करता है ऐसे प्रेमी का किरदार Shahrukh Khan ने निभाया. यह फिल्म आशा से कम सफल रही लेकिन, शाहरुख ने पूरी ईमानदारी के साथ काम किया था. तभी के दौर में प्रेम की परिभाषा बदल रही थी और इसी कारण युवाओं ने यह फिल्म नापसंद की.

Swades Shahrukh Khan

स्वदेस (2004)
निर्देशक : आशुतोष गोवारीकर

Shahrukh Khan सुपरस्टार बन कर एक इमेज में जकड़ गए, दर्शक उन्हें खास शैली में ही देखना पसंद करने लगे थे. तभी शाहरुख ने इमेज के विपरीत ‘स्वेदस’ नामक फिल्म की. नासा में प्रोजेक्ट मैनेजर मोहन भार्गव भारत के गांव की स्थिति देख स्वदेस में ही रहने का फैसला करता है. फिल्म भले ही असफल रही हो, लेकिन यह शाहरुख की बेहतरीन फिल्मों में से एक है.

Don Shahrukh Khan

डॉन (2006)
निर्देशक : फरहान अख्तर

Shahrukh Khan अपनी रोमांटिक हीरो की इमेज साथ सुपरस्टार बन चुके थे. तभी रोमांस की वादियों से निकल कर उन्होंने अपनी स्टाइल और एटीट्यूड के साथ शाहरुख ‘डॉन’ बनकर छा गए. उन्होंने अपराध की अंधेरी दुनिया में गन और गर्ल्स के साथ ‘डॉन’ बनकर एंट्री ली. अमिताभ प्रेमियों को शाहरुख का डॉन बनना भले ही पसंद नहीं आया. पर शाहरुख के फैंस को यह रूप अच्छा लगा.

chak-de-india Shahrukh Khan

चक दे इंडिया (2007)
निर्देशक : शिमित अमीन

एक महिला हॉकी कोच कबीर खान का रोल, इस तरह निभाया कि लोग Shahrukh Khan को भूल गए. एक बार फिर शाहरुख ने अपने इमेज से हटकर फिल्म की पर इस बार उन्हें सफलता हाथ लगी. अपने कॉलेज जमाने में हॉकी खेलने वाले शाहरुख इस रोल के लिए परफेक्ट थे, जो एक कमजोर टीम का मनोबल कुछ इस तरह बढ़ाता है कि वो टीम चैम्पियन बन कर ही दम लेती है.

Khan Shahrukh Khan

माय नेम इज़ खान (2010)
निर्देशक : करण जौहर

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खान सरनेम वालों को किस तरह के व्यवहार और परिस्थिति से निपटना पड़ता है यह Shahrukh Khan को लेकर रोमांटिक फिल्म बनाने वाले करण जौहर ने ‘माय नेम इज़ खान’ के जरिये दर्शाया. फिल्म को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफलता मिली. शाहरुख का अभिनय दिल को छू गया इसमें रिज़वान खान नाम अत्यंत सीधे-सादे मुस्लिम युवक के रूप दिखे.

About admin